- चिनाब पुल (Chenab Bridge)
6 जून 2025 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में चिनाब नदी पर बने विश्व के सबसे ऊँचे रेलवे आर्च ब्रिज का उद्घाटन किया। यह पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का हिस्सा है।
पुल की प्रमुख विशेषताएँ: (Key Features of the Bridge)
- चिनाब पुल की कुल ऊँचाई 359 मीटर (1,178 फीट) है, जो एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊँचा है।
- इसकी कुल लंबाई 1,315 मीटर है, जिसमें मुख्य आर्च स्पैन 467 मीटर का है।
- इसका निर्माण भारत में बने 27,000 टन स्टील से किया गया है और इसे 120 वर्षों के डिज़ाइन जीवनकाल के अनुसार तैयार किया गया है।
- सुरक्षा मानक:
- यह पुल 8 रिक्टर स्केल तक के भूकंप को सह सकता है और 260 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के दबाव को भी झेलने में सक्षम है।
- इसका डिज़ाइन और निर्माण कोकण रेलवे कॉर्पोरेशन द्वारा किया गया है, जिसमें IITs, DRDO और अन्य भारतीय संस्थानों का सहयोग रहा है।
USBRL परियोजनाः कश्मीर को रेल से जोड़ने की ऐतिहासिक पहल (USBRL Project: A Historic Initiative to Connect Kashmir by Rail)
- परियोजना का उद्देश्य:
- 1994 में स्वीकृत उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का मुख्य उद्देश्य कश्मीर घाटी को पूरे वर्ष भारत के शेष हिस्सों से रेल मार्ग से जोड़ना है।
- कुल रेल मार्ग की लंबाई 272 किलोमीटर है और इसमें चार प्रमुख खंड शामिल हैं:
- उधमपुर से कटरा तक का खंड 25 किलोमीटर लंबा है, जिसे वर्ष 2014 में पूरा कर लिया गया।
- कटरा से बनिहाल खंड 111 किलोमीटर लंबा है, जिसमें यह चिनाब पुल और 2 किलोमीटर लंबी पंजाल सुरंग शामिल हैं। यह खंड सबसे जटिल माना जाता है, क्योंकि यह भूस्खलन-प्रवण और भूकंपीय क्षेत्र से होकर गुजरता है।
- बनिहाल से काज़ीगुंड तक का खंड 18 किलोमीटर लंबा है, जो 2013 में पूरा हुआ। इसमें मुख्य रूप से सुरंग निर्माण शामिल था।
- काज़ीगुंड से बारामूला खंड 119 किलोमीटर लंबा है और यह 2009 में ही पूरा हो गया था।